सेना में शामिल होने के लिए भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया क्या है?ndian army bharti proses

 

सेना में शामिल होने के लिए भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया क्या है?

                                                                           onpadhai.com

onpadhai.com


.भर्ती अधिसूचना: सबसे पहले, सेना द्वारा भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की जाती है जिसमें उम्मीदवारों के लिए आवश्यक योग्यता, आवेदन की तारीखें, भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि विस्तार से बताया जाता है।


आवेदन पत्र जमा करें: उम्मीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है। आवेदन फॉर्म में उम्मीदवार की व्यक्तिगत जानकारी, योग्यता, अनुभव आदि भरा जाता है।


शारीरिक दक्षता परीक्षण: शारीरिक दक्षता परीक्षण में, उम्मीदवारों को दौड़ने, चलने, उठने आदि के लिए जांचा जाता है।


चयन परीक्षा: यह प्रक्रिया सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामान्य अध्ययन, मैथमेटिक्स, सामान्य अंग्रेजी आदि जैसी विषयों के प्रश्नों का जवाब देने के लिए होती है।


मेडिकल परीक्षा: उम्मीदवार की शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की जांच के लिए मेडिकल परीक्षा कराई जाती है।

onpadhai.com


चयन प्रशिक्षण: उन उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है, जो पूर्व सैनिक होते हैं। इसके तहत, उन्हें सेना विशेषज्ञता अभ्यासक्रम में पंजीकृत किया जाता है।


फाइनल लिस्ट: सभी चरणों के बाद, एक अंतिम लिस्ट तैयार की जाती है जिसमें चयनित उम्मीदवारों के नाम शामिल होते हैं। इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

इस प्रक्रिया के अलावा, अन्य भर्ती प्रक्रियाएं भी हो सकती हैं जैसे कि अधिकारियों, एनसीओ, एएन, स्टोर कीपर आदि के लिए भर्ती। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग योग्यता शर्तें होती हैं।

ट्रेनिंग: चयनित उम्मीदवारों को फिर ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है। यह ट्रेनिंग कम से कम 6 महीने तक चलती है और सेना में शामिल होने के लिए जरूरी है। ट्रेनिंग में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक तैयारी के लिए ट्रेन किया जाता है जो सेना में उनके रोल को निभाने के लिए जरूरी होता है।


पोस्टिंग: ट्रेनिंग के बाद, चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न स्थानों पर पोस्ट किया जाता है जहां उन्हें उनके क्षेत्र के अनुसार दायित्वों का पालन करना पड़ता है।


जानकारी संग्रह: अन्य तकनीकी और प्रशिक्षण संबंधी जानकारी संग्रह भी सेना भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा होता है। इसमें भर्ती के अनुसार उम्मीदवारों के दस्तावेज, शारीरिक मानदंड, ब्लड टेस्ट, पहले के रैंक आदि के आधार पर जांच की जाती है।


इस तरह सेना भर्ती प्रक्रिया का अंत होता है और चयनित उम्मीदवार सेना में शामिल होते हैं।

सेना में जॉइनिंग: चयनित उम्मीदवारों को सेना में जॉइन करने के लिए उनको अपनी पोस्टिंग के अनुसार उन्हें दिए गए स्थान पर जाना पड़ता है। वहां पर उन्हें सेना के नियमों, तर्क एवं शास्त्रों के बारे में शिक्षा दी जाती है और उन्हें उनके कार्यों के बारे में समझाया जाता है।

onpadhai.com


जाँच का प्रक्रिया: सेना में शामिल होने के बाद, सभी सैनिकों को नियमित अंतराल पर चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ता है। इसका मकसद सेना में शामिल होने वाले सभी लोगों को स्वस्थ रखना होता है जिससे सेना को अपनी कार्य शक्ति को बनाए रखने में मदद मिलती है।


इस तरह सेना में शामिल होने के बाद आपको नियमित रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि आप एक सफल और प्रभावी सैनिक बन सकें।

No comments:

Powered by Blogger.